Quick Inquiry

महिला बांझपन के प्रारंभिक लक्षण

गर्भ धारण के लिए योजना करना बहुत ही महत्वपूर्ण है, किन्तु इसमें बहुत तैयारियां शामिल हैं। ध्यान में रखने के लिए एक महत्वपूर्ण बात प्रजनन स्तर है और यदि आप बांझपन के किसी भी लक्षण को दिखा रहे हैं जैसे एक वर्ष से अधिक समय तक नियमित और असुरक्षित यौन संबंध के गर्भधारण करने में असमर्थ होना। लेकिन क्या आप जानते हैं कि महिला बांझपन के शुरुआती लक्षण क्या हैं और उनका इलाज कैसे करें?

बांझपन के शुरुआती लक्षण

अनियमित पीरियड्स

एक औसत महिला का मासिक धर्म चक्र लगभग 28 दिनों का होता है। हालांकि, अगर यह 35 दिनों से अधिक समय तक रहता है, तो यह अभी भी सामान्य माना जाता है। अनियमित अवधियों के साथ चक्र अप्रत्याशित हो जाता है और यह जानना असंभव हो जाता है कि अगला कब आएगा। यह हार्मोनल असंतुलन के कारण होता है जिससे बांझपन हो सकता है।

पीरियड्स की अनुपस्थिति

ओवर-एक्सरसाइज या अस्थायी जीवन तनाव आपको कभी-कभार पीरियड को छोड़ सकता है। यदि आपके पास महीनों में आपकी अवधि नहीं है, तो चिकित्सा सलाह लेना एक अच्छा विचार है।

भारी और दर्दनाक पीरियड्स

पीरियड्स जो आपकी दैनिक गतिविधियों को परेशान करते हैं, गर्भाशय की समस्याओं या एंडोमेट्रियोसिस का लक्षण हो सकते हैं। एंडोमेट्रियोसिस में 20 से 40 प्रतिशत महिलाओं की बांझपन की समस्या होती है

सेक्स के दौरान दर्द

महिलाओं के लिए दर्दनाक सेक्स एक प्राकृतिक घटना है कि कई लोग सोच सकते हैं कि यह सिर्फ जीवन का एक हिस्सा है, लेकिन यह वास्तव में एक अंतर्निहित स्थिति जैसे कि पेल्विक इन्फ्लेमेटरी बीमारी की ओर इशारा कर सकता है।

हार्मोनल असंतुलन के लक्षण

अचानक वजन बढ़ना, थकान, बालों का झड़ना, एडिमा, सिरदर्द, निप्पल डिस्चार्ज, चेहरे के बाल या मुंहासे संभावित हार्मोनल असंतुलन और विकारों के संकेत हैं। ये स्थितियां गर्भधारण को और कठिन बना देती हैं

योनि में खराश या खुजली

रक्त निर्वहन के साथ संयोजन में खुजली या खराश का मतलब योनि संक्रमण हो सकता है। यदि यह अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो संक्रमण गोनोरिया क्लैमाइडिया और मायकोप्लाज्मा की तरह हो सकता है और अंततः बांझपन हो सकता है।

गर्भाधान के साथ वर्तमान समस्याएं आपको भविष्य के समय में एक परिवार शुरू करने से नहीं रोकेंगी। प्रजनन समस्याओं के साथ कई जोड़े सफल गर्भधारण करते हैं। उपचार की एक विस्तृत विविधता उपलब्ध है, प्रत्येक बांझपन के एक अलग कारण पर अपना काम कर रहा है। शुक्र है कि उपचार के लिए अलग-अलग उपलब्ध विकल्प हैं और गर्भ धारण के लिए खुद को तैयार करने के लिए कई उपयोगी टिप्स। यदि कोई बांझपन के किसी भी लक्षण का अनुभव करता है, तो उन्हें एक डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए जो उन्हें और उनकी समस्या का निदान कर सके और सर्वोत्तम उपचार की पेशकश कर सके।

About The Author

ivf

No Comments

Leave a Reply

CLOSE
CLOSE