Quick Inquiry

बांझपन के बारे में पूछे जाने वाले कुछ सामान्य सवाल

बांझपन क्या है?

अधिकांश विशेषज्ञ बांझपन का वर्णन करते हैं कि प्रयास के एक वर्ष के आसपास कहीं भी गर्भवती होने में सक्षम नहीं हैं। जो महिलाएं गर्भवती होने में सक्षम हैं, लेकिन फिर गर्भपात होता है, वैसे ही बांझ होने के लिए कहा जाता है। गर्भावस्था अवसरों की अप्रत्याशित श्रृंखला का परिणाम है। गर्भवती होने के लिए सभी एक साथ:

  • एक महिला को अपने अंडाशय में से एक अंडे का निर्वहन करना चाहिए।
  • अंडे को गर्भाशय की ओर फैलोपियन ट्यूब से गुजरना चाहिए।
  • एक आदमी के शुक्राणु को अंडे का मार्ग निषेचित करना चाहिए।
  • उपचारित अंडे को गर्भाशय के भीतर जोड़ना चाहिए।

क्या बांझपन एक सामान्य समस्या है?

हाँ, बांझपन दुनिया भर में एक आम समस्या है। केवल 12% महिलाओं ने संयुक्त राज्य में गर्भवती होने के मुद्दों का अनुभव किया। इसके अतिरिक्त, दुनिया भर में, 40% महिलाओं को बांझपन का अनुभव होता है।

क्या बांझपन केवल एक महिला की चिंता है?

नहीं, यह आमतौर पर एक महिला की चिंता नहीं है। लगभग 33% मामलों में, बांझपन मादा चर के कारण होता है। अन्य मामलों में, पुरुष घटकों की वजह से बांझपन होता है। बाकी मामले पुरुष और महिला घटकों के मिश्रण या अज्ञात तत्वों के कारण होते हैं।

महिलाओं में बांझपन के कारण क्या हैं?

महिलाओं में बांझपन के अधिकांश मामलों के लिए ओव्यूलेशन खाते के साथ समस्याएं। ओव्यूलेशन के बिना, इलाज के लिए अंडे नहीं हैं। कुछ संकेत जो एक महिला को सामान्य रूप से लापता मासिक धर्म को शामिल नहीं करते हैं। महिलाओं में प्रजनन समस्याओं के कम नियमित कारणों में शामिल हैं: पैल्विक उत्तेजक बीमारी, एंडोमेट्रियोसिस और एक अस्थानिक गर्भावस्था के लिए चिकित्सा प्रक्रिया के कारण अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब। इसके अतिरिक्त, बांझपन का दूसरा कारण गर्भाशय और गर्भाशय फाइब्रॉएड के साथ शारीरिक समस्याएं हैं।

वे कौन सी चीजें हैं जो महिला के बांझपन को जोखिम को बढ़ाती हैं?

कई चीजें एक महिला के बच्चे पैदा करने की क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं। इनमें शामिल हैं: उम्र, खराब खाने वाले आहार, शराब, धूम्रपान, यौन संचारित रोग (एसटीडी), तनाव, अधिक वजन या कम वजन और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जो हार्मोनल परिवर्तन का कारण बनती हैं।

एक महिला की बच्चों की उम्र पर प्रभाव कैसे पड़ता है?

महिलाओं की लगातार बढ़ती संख्या उनके 40 के दशक के बच्चे होने तक इंतजार कर रही है। लगभग 33% जोड़े जिनमें महिला 35 से अधिक है, में प्रजनन संबंधी समस्याएं हैं। परिपक्व होने के साथ साथ एक महिला के बच्चे होने की संभावना कम हो जाती है: एक महिला के अंडाशय की क्षमता उम्र के साथ गिरावट के लिए तैयार अंडे का निर्वहन करने के लिए। इसके अतिरिक्त, एक महिला के अंडे की भलाई उम्र के साथ कम हो जाती है। इसके अलावा, एक महिला की उम्र के रूप में, वह चिकित्सा मुद्दों के लिए बाध्य है जो प्रजनन क्षमता में हस्तक्षेप कर सकते हैं। इसके अलावा, एक महिला के रूप में, उसे समय से पहले प्रसव होने का खतरा होता है।

बांझपन के लिए कौन से परीक्षण उपलब्ध हैं?

इन दिनों बांझपन के लिए कुछ परीक्षण सुलभ हैं जैसे कि हिस्टेरोसाल्पिंगोग्राफी और लैप्रोस्कोपी। इसके अलावा, बांझपन उपचार में आईवीएफ चिकित्सा प्रक्रिया शामिल है, जिसे इन विट्रो निषेचन के रूप में जाना जाता है।

About The Author

ivf

No Comments

Leave a Reply

CLOSE
CLOSE